थकान और कमज़ोरी

थकान आजकल की बहुत आम समस्या है। सामान्य शब्दों में इसे बहुत अधिक थकान या सुस्ती या कमजोरी महसूस होना भी कह सकते हैं।
1. प्रतिदिन एक कप गर्म जीरे की चाय का सेवन किया जाए या यदि प्रतिदिन भुने हुए जीरे के पाउडर का सेवन किया जाए तो आपको थकान दूर करने में सहायता मिलती है। इससे न केवल हार्मोन्स नियमित होते हैं बल्कि इससे आपका प्रतिरक्षा तंत्र भी मज़बूत होता है और मूड भी अच्छा रहता है। यह सभी प्रकार की बीमारियों के लिए फर्स्ट एड की तरह काम करता है।

2. राई के दानों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, केरोटीन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर में रक्त के परिसंचरण को बढ़ाते हैं। राई के दाने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं और इस प्रकार थकान को दूर करते हैं।

3. एक कप अदरक की चाय पीयें और कुछ ही मिनिटों में आपकी थकान दूर हो जायेगी। इसका स्वाद तभी अच्छा आता है जब इसे अच्छी तरह कद्दूकस करके या कूटकर 10-15 मिनिट तक उबाला जाये।

4. यदि प्रतिदिन सुबह उठकर एक टीस्पून दालचीनी के पाउडर को शहद और पानी के साथ लिया जाए तो इससे थकान से छुटकारा मिलता है। आपको कुछ ही सप्ताह में इसका प्रभाव दिखने लगेगा। यदि इसे तिल के तेल के साथ मिलाकर माथे पर लगाया जाए तो थकान के कारण होने वाले सिरदर्द से छुटकारा मिलता है।

Comments

  1. If we want to warm up our body before any workout, we must stretch a bit. Stretching helps us to be energetic and more productive in our work. There are many types of flexible exercise you must know. Do you think we must do stretching before a workout?
    To know more, read our blog on stretching.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

खाने में जीरा क्यो जरूरी ?

अगले 2 वर्षों के भीतर डेंगू का इलाज शुरू करने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा: आयुष मंत्रालय

धेर्य पूर्वक मस्से खत्म करे !