घर बेठे आँखों के काले धब्बे को दूर करे

कारण: आजकल भाग-दौड़ भरी जिंदगी और इतना काम जिसके कारण हमारी आंखों में दर्द की शिकायत होना आम बात है। लेकिन जब इन आंखों के आस-पास काले घेरे बन जाएं तो फिर वह बेहद चिंता का विषय हो सकता है। वहीं शरीर में खून की कमी के कारण भी आंखों के नीचें काले धब्बे हो सकते हैं, ये बात आप जानते हैं कि एक बार आंखों के नीचे काले धब्बे आ जाये तो आसानी से वह जाते नहीं है।

इसके लिए आप एक आयुर्वेदिक उपचार अपनाये जिससे आपके आंखों के काले धब्बे दूर हो सकते है। इसके लिए आपको एक छिला हुआ कच्चा आलू पतले पट्टे (स्लाइस) बनाने के लिए। और एक छिला हुआ कच्चा आलू पीसने के लिए। और एक विटामिन का कैप्सूल (मेडिकल स्टोर से लेना है।

केसे बनाये और उपयोग करे :-
सब से पहले एक आलू के छोटे छोटे दो स्लाइस यानि पट्टे काट लें और सोते समय उन्हे अपनी बंद आँखों पर रख दें। अब 10 से 15 मिनट सीधे पीठ के बल लैटे रहें। उसके बाद उठ जायें और अपना चहरा ठंडे पानी से धो लें। यह प्रयोग दिन के किसी भी समय करें। अब रात को सोते समय दूसरे आलू को किसी मिक्सर में अच्छे से पीस कर उसका रस निकाल लें और फिर उस रस को किसी रुई या कॉटन के कपड़े में लगाएँ। अब अपनी दोनों बंद आँखों पर उस भीगे कपड़े (रुई या कपडे) को रख दें। याद रहे की दोनों आँखों पर एक साथ रुई या कॉटन का कपड़ा आलू के रस से भिगो कर रखना है। करीब 10 से 15 मिनट बाद इन रुई / कॉटन के कपड़ों को आँखों से हटा दें और चहरा ठंडे साफ पानी से धो लीजिये।

Comments

Popular posts from this blog

खाने में जीरा क्यो जरूरी ?

अगले 2 वर्षों के भीतर डेंगू का इलाज शुरू करने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा: आयुष मंत्रालय

धेर्य पूर्वक मस्से खत्म करे !